ALL INDIA NEWS 24

Duniya or Desh Ki Sari Khabrai Hindi Mai 

Home All India News 24 Breaking News Latest Kya PM Modi Ki Ek Galti Nai Desh Ko...

Breaking News Latest Kya PM Modi Ki Ek Galti Nai Desh Ko Kiya Badnam

All India News 24 – Breaking News Latest नमस्कार दोस्तों एक बार फिर हाज़िर हु आज की ताज़ा खबर के साथ तोह चलिये जान लेते है। देश के प्रधानमंत्री मोदी को शब्दों के साथ खेलने का बड़ा शौक है , तभी तो वो अक्सर ऐसा करते हुए नज़र आते हैं। टमाटर प्याज़ आलू ; Tomato Onions Potatoes को T , O , P , टॉप बना देने से VIKAS यानी विद्युत , कानून और सड़क , UDAN यानी उड़े देश का आम नागरिक , Highway , l – way , Roadway , Airway को HIRA बना देने तक ; पीएम मोदी हर अवसर के लिए एक संक्षिप्त शब्द बना देते हैं। इतना ही नहीं , अपने विरोधियों को ताने कसने का भी उनका ये एक तरीक़ा है , जैसे OROP को Only Rahul Only Priyanka कह देना ; समाजवादी पार्टी , कांग्रेस पार्टी , अखिलेश यादव और मायावती को S , C , A , M- SCAM बुलाना जिसका अर्थ होता है घोटाला , राहुल – सोनिया – वाड्रा प्रियंका को RSVP बुलाना ; अरविंद केजरीवाल और दिल्ली में उनकी 49 दिनों की सरकार को AK – 49 कह देना। दोस्तों क्या आपको लगता है कि राजनीति के दायरे पार कर ऐसे शब्द बना कर विपक्ष के नेताओं और पार्टी का मज़ाक बनाना सही है ? चलिए अब तक तो फिर भी सब ठीक था। Breaking News Latest लेकिन जैसे ही प्रधानमंत्री ने शब्दकोष से थोड़े लम्बे शब्दों के साथ experiment शुरू किया , उन्हें एक समस्या से गुज़रना पड़ा। यह समस्या थी शब्दों के स्पेलिंग को याद रखने की। फ़िलहाल सोशल मीडिया पर PM मोदी के 4 साल पहले की चीन यात्रा का एक वीडियो वायरल है। जहाँ एक बड़े स्तर की वार्ता में , मोदी ने भारत को शक्तिशाली समझने के उद्देश्य से आठ अक्षर के शब्द ‘ STRENGTH ‘ यानि शक्ति को समझाने का प्रयास किया। और उन्होंने ” STRENGTH ” को S , T , R, E, A, N , H उच्चारण किया। सही स्पेल्लिंग है S, T , R , E, N , G , T , H अगर आपको इस बात पर कोई संदेह हो तो बता दें कि सोशल मीडिया पर प्रसारित होने वाले इस गलती का फुटेज सही है और ANI पर देखा जा सकता है।
Breaking News Latest फुटेज में , पीएम मोदी खुद को सही करने की कोशिश में दूसरी बार भी फिसले , उन्होंने STRENGTH का दोबारा ग़लत उच्चारण किया और एक बार फिर स्पेलिंग ग़लत बताई , यानी शब्द और भाषा दोनों की मिट्टीपलीद कर दी। इस घटना के बाद हम उम्मीद करते हैं कि PM मोदी खासकर जब अंतरराष्ट्रीय दर्शकों को संबोधित कर रहे हों तो इस तरह की ग़लती करने से बचें। बोलने में ग़लतियों को लेकर दिवंगत प्रधानमंत्री राजीव गांधी की भी बहुत खिल्ली उड़ती थी। हालांकि राजीव गांधी और नरेंद्र मोदी की पृष्ठभूमि में काफ़ी अंतर है। राजीव गांधी की खिल्ली उड़ती थी उनकी हिंदी पर और नरेंद्र मोदी की खिल्ली उड़ाने वाले उनके अंग्रेज़ी ज्ञान पर ऐसा करते हैं। दोस्तों हमें लगता है किसी भी व्यक्ति को उसी भाषा में वार्तालाप करना चाहिए जिसमें वो कुशल है। Breaking News Latest नयी भाषाओँ को सीखते रहने की तत्परता सही है लेकिन जहाँ देश की नाक का सवाल हो वहां जुबां को संभाल कर ही उपयोग करना चाहिए। आप क्या सोचते हैं ? उदहारण के लिए , श्रीलंका के राष्ट्रपति के आने पर अंग्रेज़ी में बोलने की कोई ज़रूरत नहीं थी। लेकिन फिर भी मोदी ने अंग्रेज़ी में जबकि श्रीलंकाई राष्ट्रपति ने अपनी भाषा , सिंहली में बात की। कई विशेषज्ञों का ये मानना है कि शायद नरेंद्र मोदी को ये लगने लगा है कि अंग्रेज़ी की कुशलता दिखाए बिना , उन्हें संसद में या देशवासियों से कम सम्मान कम मिलेगा ! इसीलिए वह अंग्रेज़ी में बोलने की शायद खामखां कोशिश करते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है , भारत देश को एक मज़बूत सोच वाले नेताओं की ज़रुरत है , अच्छी अंग्रेज़ी बोलने वाले की नहीं। साल 1977 में अटल बिहारी बाजपाई ने संयुक्त राष्ट्र में अपना पहला भाषण हिंदी में दिया था और बोहोत वाह वाही हुए थी। मोदी ने भी विदेशो में हिंदी में भाषण देकर वैसी हे वाह वाही लूटी मगर आज़ादी के बाद से हिंदी एक विडम्बना का शिकार हुए है। Breaking News Latest उसकी ताकत घटती गए है और घटाने वाले लोग भाजपा के है। और मोदी है इस बात को हम में से कोई नकार नही सकता इस्तिथि यह है कि आपका सारा दस्तावेज़ और काम काज अंग्रेजी में होगा और निजी दस्तखत हिंदी में होगा यह भारतीयों की एक मज़बूरी है और वाकये हे एक दुखत इस्तिथि है। यही कारण है कि जब प्रधान मंत्री हिंदी में बात करते है तोह हिंदी वालो को इसकी बेहद ख़ुशी होती है। Breaking News Latest लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह होगी की सर्कार हिंदी को बढ़ावा देने के लिए बातै करने के बजाये सच में कोई कदम उठाये। दोस्तों क्या आपको भी लगता है कि आज मात्रा भाषा को वह सम्मान नही दिया जारहा है जीसकी वह हक़दार है। अपनी राय कमेंट करके ज़रूर बताये अज के लिए बस इतना ही मिलते है कल फिर इसी ताराह की सही और सच्ची खबरों के साथ हमारे वेबसाइट को फॉलो करना बिलकुल भी न भूले लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद जय हिंद जय भारत।
ये भी पढ़ईये: Updates Coronavirus Phir Sai Barh Raha Hai Sankraman Janiye Kyu?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

West Bengal News Today Opinion Poll Bengal Mai Har Rahi Hai BJP

All India News 24 - West Bengal News Today नमस्कार दोस्तों एक बार फिर हाज़िर हु आज की ताज़ा खबर लेकर तोह चलिये जान...

Latest Technical News

All India News 24 - नमस्कार दोस्तों सवागत है आपका हमारे न्यूज़ नेटवर्क पैर हाज़िर है आज की Latest Technical News लेकर तोह चलिये...

West Bengal Today News Kya BJP Nai Chali Chunav Kai Liye Chal

All India News 24 - West Bengal Today News नमस्कार दोस्ती हाज़िर है आज की ताज़ा खबर लेकर तोह चलिय जान लेते है। लम्बे...

LPG Cylinder Price Mai Bohot Bara Uchhal

All India News 24 - LPG Cylinder Price नमस्कार दोस्तों हाज़िर है आज की ताज़ा खबर लेकर तोह चलिये जान लेते है। आम आदमी...

Recent Comments

%d bloggers like this: