ALL INDIA NEWS 24

Duniya or Desh Ki Sari Khabrai Hindi Mai 

Home All India News 24 Breaking News : Bajat Mai Aam Admi ko Nill Bata Sannata Janiye...

Breaking News : Bajat Mai Aam Admi ko Nill Bata Sannata Janiye Kya Mahnga Kya Sasta

All India News 24 – Ajj Kai Bajat Ki Taza Khabar आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का बजट पेश किया । इस बजट के आने से पहले से ही लोगों को बहुत सारी उम्मीदें थीं । निर्मला सीतारमण ने कहा था कि ये सदी का सबसे बेहतर बजट होगा , जबकि पीएम मोदी ने इस बात का इशारा किया है कि ये किसी मिनी बजट से अधिक नहीं होगा , ऐसे में उम्मीदें कम रहनी चाहिए । इस बजट से बहुत सारे लोगों की उम्मीदें पूरी हुई हैं , लेकिन ऐसे भी बहुत से लोग हैं जिनके हाथ निराशा लगी है । आइए जानते हैं इस बजट में कौन हारा और कौन जीता । -इस बार के बजट में सबसे अधिक फायदे में रहा हेल्थ सेक्टर जिसे इस बजट में 2.38 लाख करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया । स्वास्थ्य बजट में 135 पर्सेट का इजाफा हुआ है । ये पहले 94 हजार करोड़ रुपये था , जिसे अब बढ़ाकर 2.38 लाख करोड़ रुपये किया गया है । -इस बार के बजट में बुजुर्गों को बड़ी राहत मिली है । 75 साल के अधिक की उम्र के लोगों पर अब कोई टैक्स नहीं लगेगा । हालांकि , शर्त ये है कि ये छूट उन्हें सिर्फ पेंशन पर दी जा रही है , ना कि बाकी किसी तरीके से हुए कमाई पर । यानी बाकी हर तरह की कमाई टैक्स के दायरे में होगी । -इस बार के बजट में इंश्योरेंस सेक्टर में 74 फीसदी तक एफडीआई का ऐलान किया गया है , जो पहले सिर्फ 49 फीसदी था । इसके अलावा निवेशकों के लिए चार्टर बनाने का भी ऐलान किया गया है । Ajj Kai Bajat Ki Taza Khabar वहीं बैंकों का फंसा हुआ क़र्ज़ दूर करने के लिए एक अलग से कंपनी बन रही है , जो इन फंसे हुए क़र्ज़ को बैंकों से लेकर बाजार में बेचेगी । ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि बैंकिंग और इंश्योरेंस सेक्टर में ढेर सारी नौकरियां निकलेंगी।
Ajj Kai Bajat Ki Taza Khabar ये बजट सबसे खराब रहा नौकरीपेशा के लिए । काफी समय से इस बजट से उम्मीद की जा रही थी कि इसमें धारा 80 सी के तहत छूट की सीमा बढ़ सकती है और साथ ही 2.5 लाख रुपये तक की कमाई पर मिलने वाली छूट के भी बढ़ने की उम्मीद थी । ये उम्मीद इसलिए भी की जा रही थी , क्योंकि पिछले करीब 7 सालों से इसमें कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है । आखिरी बार जुलाई 2014 में ये टैक्स छूट की सीमा 2 लाख से बढ़ाकर 2.5 लाख की गई थी और धारा 80 सी के तहत निवेश पर टैक्स छूट की सीमा 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 1.5 लाख रुपये की गई थी । -देखा जाए तो ये बजट आम आदमी का था ही नहीं । आम आदमी को राहत मिले , ऐसी तो कोई घोषणा ही नहीं हुई । उल्टा तमाम चीजों पर कस्टम ड्यूटी और सरचार्ज लगने की वजह से मोबाइल समेत बहुत सारी चीजें महंगी भी हो रही हैं आम आदमी के लिए ये बजट निराशाजनक रहा ।
ये भी पढ़ईये: 31st January Top Technical News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

West Bengal News Today Opinion Poll Bengal Mai Har Rahi Hai BJP

All India News 24 - West Bengal News Today नमस्कार दोस्तों एक बार फिर हाज़िर हु आज की ताज़ा खबर लेकर तोह चलिये जान...

Latest Technical News

All India News 24 - नमस्कार दोस्तों सवागत है आपका हमारे न्यूज़ नेटवर्क पैर हाज़िर है आज की Latest Technical News लेकर तोह चलिये...

West Bengal Today News Kya BJP Nai Chali Chunav Kai Liye Chal

All India News 24 - West Bengal Today News नमस्कार दोस्ती हाज़िर है आज की ताज़ा खबर लेकर तोह चलिय जान लेते है। लम्बे...

LPG Cylinder Price Mai Bohot Bara Uchhal

All India News 24 - LPG Cylinder Price नमस्कार दोस्तों हाज़िर है आज की ताज़ा खबर लेकर तोह चलिये जान लेते है। आम आदमी...

Recent Comments

%d bloggers like this: